Laptop Se Video Edit Kaise Kare

Laptop Se Video Edit Kaise Kare | लैपटॉप से वीडियो एडिट कैसे करें

आज के इस लेख के माध्यम से हम जाने वाले हैं कि लैपटॉप से वीडियो एडिटिंग कैसे करें (Laptop se video edit kaise kare) और साथ ही यह भी जानने वाले हैं कि वीडियो एडिटिंग के लिए कौन सा सॉफ्टवेयर सबसे बेहतर है और कौन सा सॉफ्टवेयर पैसा से खरीदना पड़ता है तथा कौन सा फ्री है।

आज के दौर में जो भी बात किया जाए तो अधिकतर लोग ऑनलाइन पैसा कमाने में जुटे हुए हैं और एक तरफ से सोचा जाए तो यही एक तरीका है जिससे आज के जमाने में पैसा कमाया जा सकता है।

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए बहुत सारे माध्यम है लेकिन कुछ सरल माध्यम गूगल तथा यूट्यूब है गूगल तथा यूट्यूब से आप बहुत से आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको कंटेंट क्रिएट करना पड़ता है तथा यूट्यूब में पैसा कमाने के लिए आपको वीडियो बनाकर उसमें डालना पड़ता है।

अब सवाल यह आता है कि यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए वीडियो कैसे डालें और कंटेंट कहां से ढूंढे, तो आपको बता दें कि आपका ज्ञान जिसमें ज्यादा हो उसी में आप वीडियो बनाएं कंटेंट खुद-ब-खुद आपको मिल जाएगा।

अब बात यह आता है कि वीडियो बनाने के बाद उसे एडिट कैसे करें और यह करना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि आपका वीडियो एडिटिंग जितना अच्छा होगा उतना ही अधिक लोग आपके वीडियो के लिए आकर्षक होंगे।

Laptop Se Video Edit Kaise Kare | लैपटॉप से वीडियो एडिट कैसे करें | लैपटॉप में वीडियो कैसे एडिट करते हैं?
Laptop Se Video Edit Kaise Kare | लैपटॉप से वीडियो एडिट कैसे करें

वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक एंड्राइड सेट की जरूरत पड़ती है लेकिन बेहतर वीडियो बनाने के लिए एक लैपटॉप होना बहुत जरूरी है क्योंकि मोबाइल से ज्यादा अच्छा लैपटॉप से आप एडिट कर सकते हैं।

तो चलिए आज के इस लेख के माध्यम से हम जाने वाले हैं कि लैपटॉप से वीडियो एडिटिंग कैसे करें (Laptop se video edit kaise kare) और एक अच्छा और आकर्षक वीडियो कैसे बनाया ताकि लोग वीडियो देखकर आकर्षित हो।

यदि आप पूरे अच्छे तरीके से जाना चाहते हैं की लैपटॉप से वीडियो एडिटिंग कैसे करें (Laptop se video edit kaise kare) तो आप तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ाया था कि आपको प्रत्येक पॉइंट समझ में आए और किसी भी प्रकार का दिक्कत आपको वीडियो एडिटिंग करने में ना आए।

Laptop se video edit kaise kare | लैपटॉप से वीडियो एडिट कैसे करें

लैपटॉप से वीडियो एडिट करने के लिए सबसे पहला जरूरत जो होता है वह होता है सॉफ्टवेयर क्योंकि बिना सॉफ्टवेयर के आप वीडियो एडिट नहीं कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर के जरिए ही किसी वीडियो को एडिट किया जा सकता है क्योंकि लैपटॉप में डायरेक्ट वीडियो एडिट का ऑप्शन नहीं दिया होता है और यदि किसी किसी में दिया भी होता है तो वह प्रोफेशनल तरीके से काम नहीं करता है।

तो चलिए जानते हैं नीचे कुछ वीडियो एडिट करने वाले सॉफ्टवेयर के नाम जिसे आप अपने लैपटॉप में इंस्टॉल करके काम कर सकते हैं और अपना वीडियो प्रोफेशनल तरीके से एडिट कर सकते हैं।

VIDEO EDITING SOFTWARE

  • Wondershare Video Editor
  • Filmora 9
  • Pinnacle Studio
  • Camtasia
  • VSDC Video Editor
  • Window Movie maker
  • AVS Video Editor
  • OpenShot Video Editor

वीडियो एडिटिंग के लिए कुछ सॉफ्टवेयर ऊपर दिया गया है जिससे आप प्रयोग करके आप जान सकते हैं कि लैपटॉप से वीडियो एडिट कैसे करें (Laptop se video edit kaise kare) तो चलिए अब हम ऊपर दिए गए सभी सॉफ्टवेयर को एक-एक करके जानते हैं कि कैसे एडिट करते हैं।

Wondershare Video Editor

इस सॉफ्टवेयर को ओपन करने के बाद होम पेज खुल जाएगा उसके बाद आप वीडियो एडिटिंग इसमें कर सकते हैं चलिए स्टेप बाय स्टेप आपको बताते हैं कि इसमें वीडियो एडिटिंग कैसे किया जाता है।

Laptop Se Video Edit Kaise Kare | लैपटॉप से वीडियो एडिट कैसे करें | लैपटॉप में वीडियो कैसे एडिट करते हैं? | वीडियो बनाने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है? | Video Editing में कौन कौन से Software का उपयोग किया जाता है? | वीडियो एडिटिंग के लिए कौन सा लैपटॉप अच्छा है? | वीडियो में एडिटिंग कैसे की जाती है?
Laptop Se Video Edit Kaise Kare | लैपटॉप से वीडियो एडिट कैसे करें
  1. NEW PROJECT :- सबसे पहले न्यू प्रोजेक्ट लेना है उसके बाद ही आप उस प्रोजेक्ट पर काम कर सकते हैं।
  2. IMPORT :- इंपोर्ट बटन पर क्लिक करके आप वीडियो ऑडियो तथा फोटो सेलेक्ट करके वहां पर ला सकते हैं।
  3. VIDEO :- वीडियो ऑप्शन पर क्लिक करके आप वीडियो के फाइल को तथा फोटो को ला सकते हैं।
  4. MUSIC :- वैसे ही म्यूजिक ऑप्शन पर क्लिक करके आप MP3 सॉन्ग को वहां पर ला सकते हैं और म्यूजिक ऐड कर सकते हैं।
  5. TEXT :- टेक्स्ट के ऑप्शन से आप किसी भी टेक्स्ट को लिख सकते हैं और उसका एक अलग रूप दे सकते हैं।
  6. EFFECT :-  इफेक्ट के ऑप्शन से आप वीडियो में इफेक्ट डाल सकते हैं जिसे ट्रांजैक्शंस भी कहा जाता है।
  7. PIP :- पीआईपी ऑप्शन से आप वीडियो में पीआईपी इफेक्ट डाल सकते हैं।
  8. TRANSITION :- ट्रांजैक्शंस ऑप्शन से आप वीडियो पर अच्छे से स्टाइल लगा सकते हैं और इफेक्ट उसमें डाल सकते हैं।
  9. INTRO/CREDIT :- इंट्रो क्रेडिट ऑप्शन से आप वीडियो के स्टार्ट या एंड में इंट्रो डाल सकते हैं।
  10. SOUND :- साउंड के ऑप्शन से आप बैकग्राउंड म्यूजिक को अपने वीडियो के साथ मिला सकते हैं और उसे मर्ज कर सकते हैं अपने अनुसार से।
  11. SPLIT :- स्प्राइट स्क्रीन ऑप्शन को यूज करके आप वीडियो को स्लाइड कर सकते हैं अर्थात वीडियो को उस जगह पर काट सकते हैं।
  12. EXPORT :- एक अंतिम ऑप्शन जो एक्सपोर्ट का ऑप्शन है इससे आप वीडियो को एक्सपोर्ट कर सकते हैं अर्थात आप का वीडियो जब मिक्सिंग हो जाता है उसके बाद आप फाइनल सेव कर सकते हैं इस वीडियो को उसके बाद यह वीडियो देखने के लिए तैयार रहता है।

Filmora 9

Filmora 9 के बारे में बात किया जाए तो इसका पूरा नाम वंडर शेयर filmora9 है वैसे तो यह एक पैड सॉफ्टवेयर है लेकिन इसका क्रैक वर्जन का भी प्रयोग आप कर सकते हैं वीडियो एडिट करने के लिए।

वीडियो एडिटिंग सीखने के लिए filmora9 का डेमो वर्जन भी यूज कर सकते हैं और वीडियो एडिटिंग सीख सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कि filmora9 को कैसे प्रयोग किया जाता है।

  1. सबसे पहले सॉफ्टवेयर को ओपन करना है उसके बाद न्यू प्रोजेक्ट पर क्लिक करना है।
  2. न्यू प्रोजेक्ट को क्लिक करने के बाद आप वीडियो की साइज को सेलेक्ट कर लें जिस साइज में आपको वीडियो बनाना है।
  3. उसके बाद आप इंपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक करके किसी भी वीडियो फोटो या म्यूजिक को इंपोर्ट कर सकते हैं या ला सकते हैं।
  4. इसके बाद आप उस वीडियो को या इमेज को ड्रैग करके टाइम लाइन पर ले आना है।
  5. उसके बाद आपको लेयर का ऑप्शन मिलता है जिसमें वीडियो का लेयर अलग और ऑडियो का लेयर अलग रहता है।
  6. आप चाहे तो लॉक का ऑप्शन करके लेयर को लॉक भी कर सकते हैं। लेयर को लॉक करने के बाद वह लेयर जबतक अनलॉक नहीं होगा किसी प्रकार का काम नहीं कर सकते हैं उस लेयर में। 
  7. इफेक्ट के ऑप्शन से आप वीडियो में इफेक्ट डाल सकते हैं जिसे ट्रांजैक्शंस भी कहा जाता है। उसके बाद उसमे इफेक्ट डाल सकते हैं । 
  8. टेक्स्ट के ऑप्शन से आप किसी भी टेक्स्ट को लिख सकते हैं और उसका एक अलग रूप दे सकते हैं।
  9. स्प्राइट स्क्रीन ऑप्शन को यूज करके आप वीडियो को स्लाइड कर सकते हैं अर्थात वीडियो को उस जगह पर काट सकते हैं।
  10. एक अंतिम ऑप्शन जो एक्सपोर्ट का ऑप्शन है इससे आप वीडियो को एक्सपोर्ट कर सकते हैं अर्थात आप का वीडियो जब मिक्सिंग हो जाता है उसके बाद आप फाइनल सेव कर सकते हैं इस वीडियो को उसके बाद यह वीडियो देखने के लिए तैयार रहता है।

लैपटॉप में वीडियो कैसे एडिट करते हैं?

लैपटॉप से वीडियो एडिट करने के लिए सबसे पहले लैपटॉप में वीडियो एडिटर का सॉफ्टवेयर होना बहुत जरूरी है क्योंकि बिना सॉफ्टवेयर के आप किसी भी लैपटॉप या कंप्यूटर से वीडियो एडिट नहीं कर सकते हैं।

अब बात आती है कि लैपटॉप से वीडियो एडिट कैसे करें (Laptop se video edit kaise kare) और वीडियो एडिट करने के लिए सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर कौन सा है तो आपको बता दें कि वीडियो एडिट करने के लिए बहुत सारे सॉफ्टवेयर आपको गूगल पर मिल जाएगा लेकिन बहुत सारे सॉफ्टवेयर पैसों से खरीदना पड़ता है और बहुत सारा फ्री में आप यूज कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं कि फ्री में सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर कौन सा है जिससे आप लैपटॉप में वीडियो एडिट कर सकते हैं जोकि निम्नलिखित है। :- 

  • Window Movie maker
  • AVS Video Editor
  • OpenShot Video Editor
  • Wondershare Video Editor
  • Camtasia

ऊपर दिए गए सभी सॉफ्टवेयर से आप वीडियो एडिट कर सकते हैं और यह सब सॉफ्टवेयर फ्री रहता है हालांकि इन सभी सॉफ्टवेयर का पैड वर्जन भी आता है, लेकिन आप फ्री में भी इनका यूज काफी अच्छे तरीके से कर सकते हैं।

यदि आपको इन सभी सॉफ्टवेयर को चलाना नहीं आता है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं क्योंकि ऊपर में यह सब सॉफ्टवेयर के बारे में बताया गया है और इसे आप यूट्यूब के जरिए भी सीख सकते हैं।

वीडियो बनाने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

वीडियो बनाने के लिए सबसे अच्छा एप के बारे में बात किया जाए तो बहुत सारा ऐप है जिससे वीडियो आप अपना सकते हैं।

यह आप पर निर्भर करता है कि आप को सबसे अच्छा कौन सा ऐप लगता है क्योंकि हर किसी के लिए अलग-अलग सोच होती है और हर किसी को अलग-अलग स्टाइल पसंद होता है।

नीचे कुछ ऐप का नाम दिया गया है जो सबसे पॉपुलर माना जाता है आप इन सब मैसेज यूज़ करके पता लगा सकते हैं कि आपको सबसे अच्छा कौन सा ऐप  है, जो कि निम्नलिखित है।

  • KINEMASTER
  • POWERDIRECTOR
  • ALIGHT MOTION
  • FILMORA
  • VIDEO FX
  • FILM MAKER PRO

ऊपर दिए गए सभी ऐप पॉपुलर और बेस्ट माने जाते हैं आपको बता दें कि ऊपर दिए गए सभी ऐप्स मोबाइल के लिए अच्छे होते हैं यदि आपको कंप्यूटर या लैपटॉप में मिक्सिंग करना है तो ऊपर आर्टिकल में सॉफ्टवेयर दिया गया है उससे आप यूज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- मोबाइल में पीडीएफ कैसे बनाएं

Video Editing में कौन कौन से Software का उपयोग किया जाता है?

वीडियो एडिटिंग के लिए बहुत सारे सॉफ्टवेयर हैं जिनका प्रयोग किया जाता है। बहुत सारे ऐसे सॉफ्टवेयर हैं इनका उपयोग करके आप एक अच्छा वीडियो एडिट कर सकते हैं।

कुछ पॉपुलर सॉफ्टवेयर का लिस्ट नीचे दे रहे हैं जिसे आप प्रयोग करके एक अच्छा वीडियो एडिट कर सकते हैं, जोकि निम्नलिखित है। :-

  • Window Movie maker
  • AVS Video Editor
  • OpenShot Video Editor
  • Wondershare Video Editor
  • Camtasia

वीडियो एडिटिंग के लिए कौन सा लैपटॉप अच्छा है?

वीडियो एडिटिंग के लिए कौन सा लैपटॉप अच्छा है यह आपके सॉफ्टवेयर पर निर्भर करता है कि आप कौन सा सॉफ्टवेयर प्रयोग करना चाहते हैं।

ऐसे लगभग लगभग सॉफ्टवेयर में एक नॉर्मल लैपटॉप से भी आपको वीडियो एडिट कर सकते हैं लेकिन यदि आप पावरफुल सॉफ्टवेयर यूज करते हैं तो आपको एक दमदार लैपटॉप लेना बहुत जरूरी होता है।

तो चलिए जानते हैं कि नॉर्मल सॉफ्टवेयर को कौन से लैपटॉप में प्रयोग किया जा सकता है जो एक अच्छा माना जाता है।

आपको बता दें कि लैपटॉप आपको i5 i7 प्रोसेसर ले सकते हैं जिसमें आप 4GB रैम अथवा उससे ज्यादा ले सकते हैं जो कि एक अच्छा माना जाता है क्योंकि 4GB रैम से कम आपको वीडियो एडिट करने में परेशानी में डाल सकती है।

साथ ही आपको हार्ड डिस्क 1tb अथवा 2tb का लेना अनिवार्य हो जाता है क्योंकि आपका सभी डाटा हार्दिक समय ही रहती है इसके साथ यदि आप और भी अच्छा करना चाहते हैं तो आप ssd भी लगवा सकते हैं।

अब कंपनी की बात आती है तो आप किसी भी कंपनी का लैपटॉप ले सकते हैं कंपनी से कोई दिक्कत नहीं रहता है। आप किसी भी कंपनी का लैपटॉप लेट हो अपना वीडियो एडिट कर सकते हैं।

वीडियो में एडिटिंग कैसे की जाती है?

वीडियो एडिटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको एक ऐप का जरूरत पड़ेगा जिसको आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं।

वीडियो मिक्सिंग के लिए बहुत सारे ऐप अवेलेबल हैं पर कुछ पॉपुलर ऐप है जो आप अपना मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं जैसे ही काइनमास्टर अथवा पावरडायरेक्टर

आप काइनमास्टर को इंस्टॉल करें और इंस्टॉल करने के बाद उसे ओपन करें। उसके बाद में नीचे दिए गए इसके को फॉलो करें आपको वीडियो एडिट करना आ जाएगा।

  1. सबसे पहले एक प्रोजेक्ट लेले अथवा एक प्रोजेक्ट को क्रिएट कर लें।
  2. उसके बाद आपको वीडियो इंपोर्ट कर सकते हैं जिसे आपको एडिट करना है।
  3. उसमें चाहे तो आपका फोटो भी इंपोर्ट कर सकते हैं।
  4. उसके बाद आप म्यूजिक भी ऐड कर सकते हैं आप म्यूजिक के ऑप्शन को सिलेक्ट करके म्यूजिक ऐड कर लें।
  5. उसके बाद आपको ट्रांजैक्शन अथवा इफेक्ट भी डाल सकते हैं वहां पर ऑप्शन में क्लिक करके आप ट्रांजैक्शन और इफ़ेक्ट को ऐड कर सकते हैं।
  6. उसके बाद और भी सारे ऑप्शन मिलता है जैसे कि आप टेक्स्ट को भी ऐड कर सकते हैं।
  7. पूरा एडिट हो जाने के बाद आप लास्ट में एक्सपोर्ट पर क्लिक करके वीडियो को सेव कर सकते हैं।
  8. आपका वीडियो तैयार हो चुका है।

ऊपर दिए गए सभी ऑप्शंस को मैं शॉर्टकट में बता दिया हूं यदि आपको डिटेल में जानना है तो आप यूट्यूब पर सीख सकते हैं वहां पर आपको डिटेल में बताया जाएगा।

CONCLUSION :- Laptop Se Video Edit Kaise Kare | लैपटॉप से वीडियो एडिट कैसे करें

आपको इस लेख के माध्यम से हमने बताने का कोशिश किया है कि लैपटॉप से वीडियो एडिट कैसे करें (Laptop se video edit kaise kare) और इससे संबंधित सभी प्रकार के सवालों का भी जवाब इस लेख में दिया गया है।

आज का यह लेख “लैपटॉप से वीडियो एडिटिंग कैसे करें (Laptop se video edit kaise kare)” जिसको अच्छे से बताने का कोशिश किया गया है और यह उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख बहुत पसंद आया होगा।

आप लोग जरूर बताएं कि आज का यह लेख आप लोगों को कैसा लगा और यदि इसके बाद भी आपके मन में किसी प्रकार का सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *